How to Create a Budget In Hindi

adsense 336x280

अपने सरलतम रूप में, बजट बनाना तीसरी श्रेणी की गणित समस्या है।

यदि मेरे पास घर का भुगतान है, तो कहिए, $ 2,000 प्रति माह, मैं आवास, भोजन, बीमा, स्वास्थ्य देखभाल, ऋण चुकौती और पैसे से बाहर भागने के बिना भुगतान कैसे कर सकता हूं? यह एक सीमित राशि के साथ कवर करने के लिए बहुत कुछ है, और यह एक शून्य-राशि का खेल है।

एक बजट का जवाब है। यहां एक सेट अप करने का तरीका बताया गया है।

How to Create a Budget In Hindi :-

बजट बनाने के लिए 5 चरणों का पालन करें

कर के बाद की आय का पता लगाएं। यदि आपको नियमित तनख्वाह मिलती है, तो आपको मिलने वाली राशि शायद यही है, लेकिन यदि आपके पास 401 (के), बचत, और स्वास्थ्य और जीवन बीमा के लिए स्वत: कटौती है, तो उन्हें वापस जोड़कर अपने आप को अपनी बचत की सच्ची तस्वीर दें और व्यय। यदि आपके पास अन्य प्रकार की आय है - शायद आप साइड गिग्स से पैसा बनाते हैं - कुछ भी घटाएं जो इसे कम करता है, जैसे कि करों और व्यावसायिक व्यय।
बजट योजना चुनें। किसी भी बजट को आपकी सभी जरूरतों, आपकी कुछ जरूरतों को पूरा करना चाहिए और यह महत्वपूर्ण है - आपात स्थिति और भविष्य के लिए बचत।
अपनी प्रगति को ट्रैक करें। अपना खर्च रिकॉर्ड करें या ऑनलाइन बजट और बचत उपकरण का उपयोग करें।
अपनी बचत को स्वचालित करें। जितना संभव हो उतना स्वचालित रूप से स्वचालित करें, जो आपको किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए आवंटित किया गया है, आपके हिस्से पर न्यूनतम प्रयास के साथ मिलता है। एक जवाबदेही भागीदार या ऑनलाइन सहायता समूह मदद कर सकता है, ताकि आप बजट को उड़ाने वाले विकल्पों के लिए जिम्मेदार हों।
आवश्यकतानुसार अपने बजट को फिर से देखें। आपकी आय, व्यय और प्राथमिकताएं समय के साथ बदल जाएंगी। अपने बजट को तदनुसार समायोजित करें, लेकिन हमेशा एक ही करें।
एक बजट आपके पास प्रत्येक डॉलर के लिए एक योजना है। यह जादू नहीं है, लेकिन यह अधिक वित्तीय स्वतंत्रता और बहुत कम तनाव वाले जीवन का प्रतिनिधित्व करता है।

एक साधारण बजट योजना का प्रयास करें

हम लोकप्रिय 50/30/20 बजट की सिफारिश करते हैं। इसमें, आप अपने लगभग 50% डॉलर के बाद की ज़रूरतों पर खर्च करते हैं, 30% से अधिक नहीं चाहते हैं, और बचत और ऋण चुकौती पर कम से कम 20%
हमें इस योजना की सादगी पसंद है। लंबे समय तक, जो कोई व्यक्ति इन दिशानिर्देशों का पालन करता है, उसके पास प्रबंधनीय ऋण होगा, कभी-कभार लिप्त रहने के लिए, और अनियमित या अप्रत्याशित खर्चों का भुगतान करने और आराम से रिटायर होने के लिए बचत।

अपनी आय का 50% तक की जरूरतों के लिए अनुमति दें

आपकी ज़रूरतें - आपकी कर-आय का लगभग 50% - इसमें शामिल होना चाहिए:

किराने का सामान।
आवास।
बुनियादी सुविधाएं।
परिवहन।
बीमा।
न्यूनतम ऋण भुगतान। न्यूनतम से परे कुछ भी बचत और ऋण चुकौती श्रेणी में जाता है।
बच्चे की देखभाल या अन्य खर्च जो आपको चाहिए ताकि आप काम कर सकें।
यदि आपकी संपूर्ण अनिवार्यता 50% अंक को पार कर जाती है, तो आपको कुछ समय के लिए अपने बजट के 'इच्छित' भाग में डुबकी लगाने की आवश्यकता हो सकती है।
यदि आपकी पूर्ण अनिवार्यता 50% अंक की देखरेख करती है, तो आपको कुछ समय के लिए अपने बजट के "इच्छित" भाग में डुबकी लगाने की आवश्यकता हो सकती है। यह दुनिया का अंत नहीं है, लेकिन आपको अपना खर्च समायोजित करना होगा।
यहां तक ​​कि अगर आपकी आवश्यकताएं 50% कैप के अंतर्गत आती हैं, तो भी इन निर्धारित खर्चों को कभी-कभार करना स्मार्ट है। आपको एक बेहतर सेल फोन योजना मिल सकती है, अपने बंधक या कम महंगी कार बीमा को पुनर्वित्त करने का अवसर। वह आपको कहीं और काम करने के लिए छोड़ देता है।

अपनी आय का 30% हिस्सा चाहते हैं के लिए छोड़ दें

जरूरतों से अलग होना मुश्किल हो सकता है। सामान्य तौर पर, हालांकि, आपके लिए रहने और काम करने के लिए आवश्यकताएं आवश्यक हैं। विशिष्ट चाहतों में रात्रिभोज, उपहार, यात्रा और मनोरंजन शामिल हैं।
यह हमेशा तय करना आसान नहीं होता है क्या जिम की सदस्यता एक चाह या आवश्यकता है? जैविक किराने का सामान के बारे में कैसे? निर्णय व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं।
यदि आप जितनी जल्दी हो सके ऋण से बाहर निकलने के लिए उत्सुक हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि आपकी इच्छा तब तक इंतजार कर सकती है जब तक कि आपके पास कुछ बचत न हो या आपके ऋण नियंत्रण में हों। लेकिन आपका बजट इतना अधिक नहीं होना चाहिए कि आप केवल मनोरंजन के लिए कुछ भी न खरीद सकें।
adsense 336x280

0 Response to "How to Create a Budget In Hindi"

Post a Comment